मेरे बारे में---Nirupama Sinha { M,A.{Psychology}B.Ed.,Very fond of writing and sharing my thoughts

मेरी फ़ोटो
I love writing,and want people to read me ! I some times share good posts for readers.

शनिवार, 21 सितंबर 2024

Dharm & Darshan ! An Amazing Machine !

    *!! हे परमेश्वर !!*


कोई भी आवेदन नहीं किया था, 

किसी की भी सिफारिश नहीं थी,

फिर भी सिर के *बालों से* लेकर पैर के *अंगूठे तक* 24 घंटे भगवान, 

आप *रक्त* प्रवाहित करते है...

*जीभ पर* नियमित अभिषेक हो रहा है...

निरंतर आप मेरा ये 

*हृदय* चला रहे है...


चलने वाला ये कौन सा *यंत्र* आपने फिट कर दिया है *हे भगवान...*

*पैर के नाखून से लेकर सिर के बालों तक बिना रुकावट संदेशवाहन करने वाली प्रणाली...*

किस *अदृश्य शक्ति* से चल रही है

कुछ समझ नहीं आता।


*हड्डियों और मांस में* बनने वाला *रक्त* कौन सा अद्वितीय *आर्किटेक्चर* है...

इसका मुझे कोई अंदाजा नहीं है।

 *हजारों प्रकार की गंध* की सटीक पहचान करने वाली अनोखी *नासिका।* 

*हजार-हजार मेगापिक्सल वाले दो-दो कैमरे* दिन-रात सारी दृश्यें कैद कर रहे हैं।


*दस-दस हजार* टेस्ट करने वाली *जीभ* नाम की टेस्टर,


अनगिनत *संवेदनाओं* का अनुभव कराने वाली *त्वचा* नाम की *सेंसर प्रणाली*...

और...

अलग-अलग *फ्रीक्वेंसी की* आवाज पैदा करने वाली *स्वर प्रणाली*

और

उन फ्रीक्वेंसी का *कोडिंग-डीकोडिंग* करने वाले *कान* नाम का यंत्र...


*पचहत्तर प्रतिशत पानी से भरा शरीर रूपी टैंकर हजारों छेद होने के बावजूद कहीं भी लीक नहीं होता...*


*स्टैंड के बिना* मैं खड़ा रह सकता हूँ...

गाड़ी के *टायर* घिसते हैं, परंतु पैर के *तलवे* कभी नहीं घिसते।

*अद्भुत* ऐसी रचना है ,भगवान आपकी।


देखभाल, स्मृति, शक्ति, शांति ये सब भगवान आप

ही देते है।

आप ही अंदर बैठ कर यह *शरीर* चला रहे है।

*अद्भुत* है यह सब, *अविश्वसनीय,*

*अबूझ , अतुलनीय।*


ऐसे *शरीर रूपी* मशीन में हमेशा भगवान आप  ही हो ,

इसका अनुभव कराने वाली *आत्मा* भगवान आपने ऐसा कुछ *फिट* कर दिया है कि और क्या आपसे मांगू ...


आपके इस *जीवाशिवा* के खेल का निश्छल, 

*निस्वार्थ आनंद* का हिस्सा रहूँ!...

ऐसी *सद्बुद्धि* मुझे दे!!


आप ही यह सब संभालते है इसका *अनुभव* मुझे हमेशा रहे!!!

*रोज पल-पल कृतज्ञता से आपका ऋणी होने का स्मरण, चिंतन हो,*

*यही परमेश्वर के चरणों में प्रार्थना है!*.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Deepaavali !!

 दीपावली में लक्ष्मी और गणेश की पूजा का रहस्य! प्रायः लोगों के मन में प्रश्न उठता की दीपावली में बजाय लक्ष्मी और नारायण के युगल पूजा के गणेश...

Grandma Stories Detective Dora},Dharm & Darshan,Today's Tip !!